Main Tourist Places in Uttar Pradesh- उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल


Main Tourist Places in Uttar Pradesh-उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल
Main Tourist Places in Uttar Pradesh-उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटक स्थल

Tourist Places in Uttar Pradesh – उत्तर प्रदेश, भारत का एक प्रमुख राज्य है जो अपने ऐतिहासिक, धार्मिक और सांस्कृतिक धरोहरों के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ के मंदिरों और महलों के अलावा भी कई पर्यटक स्थल हैं जिन्हे देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटकों का आना जाना लगा रहता हैं और पौराणिक दृस्टि से भी कई स्थान उन्हें आकर्षित करते हैं। आइए, जानते हैं उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जो विश्व प्रसिद्द हैं ।

1. आगरा (Agra)

Agra में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल स्थित है। ताजमहल, मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया गया एक अद्वितीय मकबरा है, जो प्रेम का प्रतीक माना जाता है। आगरा का किला और फतेहपुर सीकरी भी यहाँ के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल हैं।

2. वाराणसी (Varanasi)

Varanasi, जिसे बनारस और काशी भी कहा जाता है, हिंदू धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल है। यह दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक है। यहाँ के गंगा घाट, काशी विश्वनाथ मंदिर, और संकठा देवी मंदिर प्रसिद्ध हैं। यहाँ पर गंगा आरती का विशेष महत्व है।

3. लखनऊ (Lucknow)

Lucknow, उत्तर प्रदेश की राजधानी, अपनी नफीस तहज़ीब और नवाबी संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ का बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, रूमी दरवाजा और हजरतगंज प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। लखनऊ का चिकनकारी का काम और अवधी खाना भी बेहद प्रसिद्ध है।

4. मथुरा और वृंदावन (Mathura और Vrindavan)

Mathura, भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि के रूप में विख्यात है। यहाँ के कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, द्वारकाधीश मंदिर और गोवर्धन पर्वत प्रमुख आकर्षण हैं। Vrindavan में बांके बिहारी मंदिर, प्रेम मंदिर और इस्कॉन मंदिर दर्शनीय स्थल हैं।

5. संगम, इलाहाबाद (Sangam, Allahabad ,  now Prayagraj)

Allahabad, जिसे अब प्रयागराज कहा जाता है, गंगा, यमुना और सरस्वती नदियों के संगम पर बसा हुआ है। यहाँ का त्रिवेणी संगम, कुंभ मेला, और आनंद भवन प्रमुख आकर्षण हैं। यह शहर महाकुंभ मेले के लिए प्रसिद्ध है, जो हर 12 साल में एक बार आयोजित होता है।

6. झाँसी (Jhansi)

Jhansi, रानी लक्ष्मीबाई की वीरता और साहस का प्रतीक है। यहाँ का झाँसी का किला, रानी महल और झाँसी संग्रहालय प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। झाँसी का इतिहास और यहाँ के वीर गाथाएं हर किसी को प्रेरित करती हैं।

7. चित्रकूट (Chitrakoot)

Chitrakoot, धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत मिश्रण है। यह स्थान भगवान राम, सीता और लक्ष्मण के वनवास का प्रमुख स्थल माना जाता है। कामदगिरि पर्वत, हनुमान धारा, गुप्त गोदावरी, और रामघाट यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं।

8. फतेहपुर सीकरी (Fatehpur Sikri)

Fatehpur Sikri, अकबर के शासनकाल का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल है। यह शहर अकबर द्वारा बनवाया गया था और इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। यहाँ का बुलंद दरवाजा, पंच महल और जामा मस्जिद प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।

9. अयोध्या (Ayodhya)

Ayodhya, भगवान राम की जन्मभूमि है। यहाँ का राम जन्मभूमि मंदिर, हनुमानगढ़ी, कनक भवन और दशरथ महल प्रमुख धार्मिक स्थल हैं। अयोध्या का धार्मिक महत्व और यहाँ की धार्मिक घटनाएं पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं।

10. कुशीनगर (Kushinagar)

Kushinagar, भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण का स्थान है। यहाँ का महापरिनिर्वाण मंदिर, रामाभार स्तूप, और वाट थाई मंदिर प्रमुख बौद्ध स्थल हैं। यह स्थान बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

11. सारनाथ (Sarnath)

Sarnath, बौद्ध धर्म का एक प्रमुख स्थल है, जहाँ भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। यहाँ का धमेक स्तूप, चौखंडी स्तूप, और अशोक स्तंभ प्रमुख आकर्षण हैं। यह स्थान बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

12. विंध्याचल (Vindhyachal)

Vindhyachal एक ऐसा पवित्र तीर्थस्थल है, जहाँ धार्मिक और प्राकृतिक सौंदर्य का अद्भुत संगम है। यहाँ की यात्रा श्रद्धालुओं और पर्यटकों दोनों के लिए एक अनूठा अनुभव होता है। यदि आप धार्मिक आस्था और प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करना चाहते हैं, तो विंध्याचल की यात्रा अवश्य करें और यहाँ की अद्वितीयता का आनंद लें। विंध्याचल, माँ विंध्यवासिनी का प्रमुख तीर्थ स्थल है। यहाँ का विंध्याचल मंदिर, अष्टभुजा देवी मंदिर और कालीखोह प्रमुख धार्मिक स्थल हैं। यह स्थान श्रद्धालुओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

13. कानपुर (Kanpur)

Kanpur, उत्तर प्रदेश का एक महत्वपूर्ण औद्योगिक नगर है। इसे मैनचेस्टर ऑफ ईस्ट के नाम से भी जाना जाता हैं, यहाँ के जेके मंदिर, ब्लू वर्ल्ड थीम पार्क, और गंगा बैराज प्रमुख आकर्षण हैं। कानपुर का इतिहास और यहाँ की संस्कृति भी काफी महत्वपूर्ण है। कानपूर शहर को यहाँ के IIT के नाम से भी जाना जाता हैं । यह नगर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है और अपनी समृद्ध संस्कृति, शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों के लिए जाना जाता है। कानपुर 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला नगर रहा है। इस समय की कुछ प्रमुख घटनाएँ जैसे कि नाना साहेब पेशवा की वीरता और सती चौरा घाट की घटना कानपुर के इतिहास का अहम हिस्सा हैं।

14. महोबा (Mahoba)

Mahoba, उत्तर प्रदेश का एक प्रमुख ऐतिहासिक और सांस्कृतिक नगर है, जो बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित है। यह नगर अपनी वीरता, संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। महोबा का नाम सुनते ही हमें चंदेल वंश की गौरवशाली गाथाओं का स्मरण हो आता है। यह नगर चंदेल वंश के राजाओं का प्रमुख राजधानी था। चंदेल शासकों ने यहाँ कई महत्वपूर्ण किले, मंदिर और जलाशय बनवाए थे, जिनका आज भी ऐतिहासिक महत्व है। महोबा का किला और यहाँ के तालाब, जैसे कि मदन सागर और कीर्तिसागर, चंदेल वंश की स्थापत्य कला का आलोखा उदाहरण हैं। काकरामठ मंदिर महोबा का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह भगवान शिव को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है, जो अपनी वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। महोबा का नाम आते ही अल्हा-उदल की वीरता की गाथाएं मन में गूंजने लगती हैं। ये महोबा के वीर योद्धा थे, जिन्होंने अपनी वीरता और साहस के बल पर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

उत्तर प्रदेश अपने आप में विविधता और संस्कृति का संगम है। यहाँ के पर्यटक स्थल हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। यहाँ की ऐतिहासिक धरोहरें, धार्मिक स्थल और प्राकृतिक सौंदर्य हर पर्यटक को एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं।

यदि आप उत्तर प्रदेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो इन tourist places in Uttar Pradesh को अपनी यात्रा सूची में जरूर शामिल करें और उत्तर प्रदेश की अद्वितीय संस्कृति और धरोहर का अनुभव करें।


Discover more from Newskart

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top